The Fact About मौसमी के जूस के लाभ That No One Is Suggesting

Wiki Article



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

ज्ञान वेब पर आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट को पढ़ते रहे और अपना ज्ञान बढाइये।ज्ञान वेब एक इंडियन वेबसाइट है।

मौसमी रस पोटेशियम के मामले में काफी समृद्ध होता है जो कि मूत्र विकार के उपचार में मदद करता है। मूत्राशय की सूजन भी मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) के रूप में जानी जाती है। मूत्र विकार में तत्काल राहत के लिए मौसमी का रस पानी में उबालक ठंडा करने के बाद कुछ घंटों के भीतर ले लिया जाना चाहिए। इससे आपको तुरंत रहत मिलेगी।

मोसम्बी के नुकसान के बात करे तो कई लोगों में मौसम्बी के जूस का सेवन करने से एलर्जी का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर किसी व्यक्तियों को मौसम्बी का सेवन करने पर आंखों में जलन धुंधलापन बार बार छींक आना या खांसी जैसी दिक्कतें आए तो मौसम्बी का सेवन तुरंत बंद कर दे।

तीन चम्मच मौसंबी का रस और एक चम्मच नींबू का रस गुनगुने पानी के साथ लेने पर फायदा करता है।

मौसंबी का रस गर्मी के मौसम में बहुत पसंद किया जाता है। हम सब को शायद पता होगा कि मौसंबी विटामिन सी और पोटेशियम से समृद्ध है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी, तांबा और आयरन पाया जाता है। इसके साथ इसमें कम मात्रा में कैलोरी और वसा होती है। यह फाइबर, जस्ता और कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है। नींबू के विपरीत मोसंबी का रस स्वाद में अम्लीय नहीं बल्कि मीठा होता है। स्वादिष्ट होने के अलावा इसका जूस इसके औषधीय प्रभावों के लिए भी जाना जाता है।

मटका बाजार से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी- जरूर पढ़े !

मौसमी में डायटरी फाइबर होता है जो कि कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है। इसलिए जूस की बजाय इसे सीधा खाया जाना चाहिए।

..बॉलीवुड की जान है फोटो में दिख रहा लड़का, पहचाना क्या?

 मौसंबी त्वचा के लिए भी हितकारी होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है आयुर्वेद के अनुसार मौसंबी में अम्ल Source रस प्रधान होता है। इस तत्त्व की उपस्थिति की वजह से मौसंबी त्वचा के रंग को बनाये रखने में सहायक होती है, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार भी त्वचा के रंग के निर्धारण में पित्त दोष का योगदान होता है। मौसंबी में अम्ल रस होने के कारण यह पित्त को सामान्य कर त्वचा को प्राकृतिक तरीके से निखारता है और बीमारियों से दूर रखता है।

मौसंबी के लाभ:इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट भी होते हैं। मीठी मौसमी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी दवाई के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

(और पढ़ें - आँखों के सूखेपन (ड्राई आईज) के घरेलू उपाय)

गोरा होने का उपाय- चेहरे का रंग/गोरापन के घरेलू उप...

श्वसन संबंधी समस्याएं के लिए – मौसमी में एंटी-कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो श्वसन संबंधी किसी भी समस्या को दूर रखने में मदद करते हैं।

Report this wiki page